Top 5 Patanjali Beauty Products | सुन्दरता बढ़ाये,गोरा बनाये-पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट

Top 5 Patanjali Beauty Products
Top 5 Patanjali Beauty Products

Top 5 Patanjali Beauty Products/पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट

पतंजलि के प्रोडक्ट संपूर्ण आयुर्वेदिक होते हैं वैसे तो पतंजलि के कई सारे Beauty Products है लेकिन आज हम Top 5 Patanjali Beauty Products के बारे में बात करेंगे जो बहुत ही असरदार और फायदेमंद है.

Patanjali Alovera Gel /पतंजलि एलोवेरा जेल:

Alovera Gel स्किन और बालों के लिए इसका उपयोग किया जाता है. इसमें कई सारे प्रोटीन, न्यूट्रिएंट्स, विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जो आपकी त्वचा में चमक लाती है और आपकी सुंदरता को बढ़ाता है.यह कई सारे त्वचा संबंधित रोगों के लिए भी बहुत ही उपयुक्त औषधि है.

एलोवेरा में एंटी एक्सीडेंट कंटेंट पाया जाता है और इसके साथ साथ इसमें विटामिन A,B, C और E पाया जाता है जो त्वचा में निखार लाता है और उसे कोमल बनाने में मदद करता है.

Alovera Gel को कई दिनों तक उपयोग करने से आपका सांवलापन भी इससे दूर होता है कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन लोगों की त्वचा हमेशा ड्राइव बनी रहती है इसके लिए भी एलोवेरा जेल बहुत ही ज्यादा असरदार है. Pimple, दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, सांवलापन, एलोवेरा जेल के उपयोग से दूर होते हैं.

जलने, कटने ,खाज – खुजली मैं इसके उपयोग से राहत मिलता है इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जिसके कारण घाव जल्दी भरता है.

पतंजलि एलोवेरा जेल को नियमित रूप से (Hair) बालों में लगाने से बालों की समस्या में राहत मिलती है. बालों में डेंड्रफ, सिर में खुजली, बालों का झड़ना, बालों का रूखापन, बालों का टूटना, बाल सफेद होना,और भी कई सारे समस्याओं में पतंजलि एलोवेरा जेल से आराम मिलता है.

यह बालों को Silky बनाता है उसे चमक प्रदान करता है और बालों को जड़ से मजबूत बनाता है,

इसके नियमित उपयोग से बाल घने और काले बनने लगते हैं.

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करना है:

त्वचा के लिए:

  • आप इसे चेहरे पर, हाथों पर, और पैरों पर उपयोग कर सकते हैं.
  • इसे आप रात को सोने से पहले लगा सकते हैं,या सुबह नहाने के पहले या नहाने के बाद आप अपनी त्वचा पर उपयोग कर सकते हैं.

बालों के लिए:

  • नहाने के आधे घंटे पहले इसे बालों पर लगाना है, या रात को सोने से पहले आप इसे बालों पर लगा सकते हैं.

Patanjali Saundarya Face Wash /पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश:

Patanjali Saundarya Face Wash भारत में बहुत ही लोकप्रिय और इफेक्टिव फेस वॉश है. कोई लोगों को इसके उपयोग से बहुत फायदा हुआ है.बहुत से लोग अच्छा और असरदार फेस वाश सर्च करते रहते हैं कि कौन सा फेस वाश अच्छा रहेगा, क्या उनको यह फेस वॉश सूटेबल होगा कि नहीं क्या इसका कोई साइड इफेक्ट होगा इसी टेंशन में रहते हैं. लेकिन पतंजलि सौंदर्य फेस वॉश यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक Face Wash है इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है. यह आपकी स्किन को चमकदार बनाता है तथा चेहरे की अशुद्धियों को निकालने का काम करता है.

इसमें घृतकुमारी यानी एलोवेरा,ऑरेंज पील, नीम और तुलसी इन सभी औषधियों को मिलाकर सौंदर्य फेस वॉश को बनाया जाता है जो जो आपके चेहरे पर निखार लाने का काम करता है.

पिंपल्स, सांवलापन, दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, ब्लैक हेड्स, वाइट हेड्स मैं इसके नियमित उपयोग से इन सारी समस्या में फायदा मिलता है.

यह चेहरे पर मौजूद सारी अशुद्धियों को दूर करने का काम करता है, छोटी-छोटी फुंसियां , त्वचा का रूखापन को दूर करने के लिए इसका उपयोग जरूर करना चाहिए.

जिन लोगों की स्किन ऑइली होती है उनके लिए तो यह बहुत ही असरदार औषधि है इसका नियमित उपयोग करने से कुछ ही दिनों में ऑयली स्किन में राहत मिलती है. और यह आपके चेहरे को ठंडक भी देता है.

पतंजलि सौंदर्य फेस वाश का उपयोग कैसे करना है:

  • रात को सोने से पहले इसे चेहरे पर लगा कर हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर मसाज करनी है ताकि चेहरे पर मौजूद अशुद्धियां पूरी तरह से निकल सके.
  • आप कभी भी घर के बाहर जाते हैं तो चेहरे को कपड़े से ढक ले, और बाहर से आने के बाद हमेशा फेस वॉश करें ताकि चेहरे पर जमी हुई अशुद्धियां बाहर निकल सके.
  • अभी से दिन में दो तीन बार यूज कर सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए अभी से लंबे समय तक यूज़ करिए आपको इसका जरूर फायदा होगा.

Patanjali Swarna Kanti Cream /पतंजलि स्वर्ण कांति फेयरनेस क्रीम:

Patanjali Swarna Kanti Cream बहुत ही असरदार आयुर्वेदिक औषधि है, जो चेहरे पर निखार लाने के लिए चमक लाने के लिए और Beauty बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, इसमें कई तरह की जड़ी बूटियां है जो त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बहुत ही आवश्यक और कोई औषधि है.इसमें स्वर्ण भस्म है जो चेहरे पर निखार लाने के लिए बहुत ही आवश्यक होता है, इसलिए इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा है क्योंकि इसमें स्वर्ण भस्म है जो खरे सोने से बनाया जाता है.

इसमें एलोवेरा मुलेठी हल्दी का तेल, गेहूं का तेल, जोजोबा का तेल, मंजिष्ठा, चिरौंजीआदि औषधियों को मिलाकर पतंजलि स्वर्ण कांति फेयरनेस क्रीम को बनाया जाता है.

Cream की बहुत ही आकर्षक खुशबू है और यह हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त औषधि है.

काले धब्बे, पिंपल्स, ब्लैक स्पॉट को पूरी तरह से दूर कर आपकी सुंदरता को बढ़ाता है. चेहरे पर निखार लाता है.

ऑइली और ड्राई स्किन दोनों के लिए भी इसको प्रयोग कर सकते हैं.

धूप में घूमने की वजह से चेहरे पर आया हुआ कालापन इसके उपयोग से दूर होता है और आप को गोरा बनाता है.

इसका नियमित उपाय करने से या त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है.

पतंजलि स्वर्ण कांति का उपयोग कैसे करना है:

  • इसे आप सुबह शाम उपयोग कर सकते हैं.
  • इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है या पूरी तरह से आयुर्वेदिक औषधि है और अभी तक इसके कोई भी साइड इफेक्ट देखे नहीं गए हैं.

Patanjali Badam Roghan /पतंजलि बादाम रोगन:

अपने बादाम के फायदे सुने ही होंगे बादाम खाने से दिमाग तेज होता है तथा इसके तेल के उपयोग से शरीर के अंदरूनी तथा बाहरी हिस्सों के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है.इसे त्वचा के लिए और बालों के लिए उपयोग किया जाता है, इसमें कई तरह के विटामिंस ,मिनिरल्स पाए जाते हैं , जो शरीर के लिए अति आवश्यक होते हैं.

इसका उपयोग बालों में करने से  यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, डैंड्रफ को कम करता है, दिमाग को ठंडक देता है, हेयर फॉल  मैं इसके ऊपर एक से फायदा मिलता है, बालों को काले घने बनाने में मदद करता है, तथा हेयर फॉल कम होकर बाल नए से आने लगते हैं.

चेहरे या त्वचा पर इसका उपयोग करने से त्वचा को चमकदार बनाता है तथा टैनिंग को कम करता है ,जो लोग बहुत ज्यादा धूप में घूमते हैं उनके स्किन पर सांवलापन आ जाता है तो इसके उपयोग से वह सांवलापन दूर हो जाता है.

पिंपल्स, आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे पर आए हुए दाग -धब्बे, त्वचा का रूखापन , ऑइली स्किन या और भी त्वचा संबंधित कोई भी समस्या को दूर करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है यह बहुत ही असरदार औषधि है तथा इसके नियमित उपयोग से त्वचा कोमल और सुंदर बनती है.

इसमें विटामिन A, B, और E होता है जो स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसके नियमित उपयोग से यह त्वचा को कोमल सुंदर और चमकदार बनाता है.

इसका उपयोग कैसे करना है:

  • इस तेल को सोने से पहले अपनी त्वचा पर लगाना है, और हल्के हाथों से 1 से 2 मिनट तक मसाज करनी है. इसका उपयोग  सिर्फ रात को ही करना है.
  • इसे कोई भी उम्र के लोग उपयोग कर सकते हैं, इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक औषधि है.

Patanjali Body Ubtan /पतंजलि बॉडी उबटन:

इसके नियमित उपयोग से यह त्वचा की अशुद्धियों को यह दूर करता है,  सुंदरता बढ़ाने के लिए कई सालों से इसका उपयोग किया जाता है. यह त्वचा के ऊपर के कई तरह के रोग को दूर करता है, जैसे छोटे-छोटे फोड़ फुंसियां,  खाज खुजली, बचा का रूखापन ,ऑइली स्किन, और कई तरह की त्वचा संबंधित समस्या में इसके उपयोग से फायदा मिलता है.

इसमें चिरौंजी, लाल मसूर की दाल, काला चना, जौ, सरसों के बीज, सोयाबीन, चावल, बादाम, हल्दी, कपूर  इन सभी  को मिलाकर बटन बनाया जाता है जो त्वचा  को सुंदर बनाने में मदद करता है.

ऑयली स्किन के लिए यह बहुत ही फायदेमंद  गुणकारी है.

त्वचा  मैं नई चमक लाता है और गोरा बनाता है.

त्वचा को कोमल बनाता है.

इसका उपयोग कैसे करना है:

  • पाउडर में 20 से 30 मिलीग्राम गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे त्वचा पर हल्के मालिश के साथ लगाएं. फिर पानी से धो ले.
  • आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार उपयोग कर सकते हैं.
  • इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है अगर इसको लगाने के बाद आपको साइड इफेक्ट दिख रहा है तो इसका उपयोग ना करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here