Top 5 Patanjali Bodybuilding Supplement – Weight, Height, Muscles Building

Top 5 Patanjali Bodybuilding Supplement

Top 5 Patanjali Bodybuilding Supplement

1) Shilajit Capsule / पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल :

Shilajit Capsule
Shilajit Capsule

शिलाजीत कैप्सूल Bodybuilding में सबसे जरूरी और आवश्यक औषधि है. इसमें 33 के ऊपर मिनरल्स पाए जाते हैं जो बॉडीबिल्डिंग में बहुत ही असरदार होते हैं. इसके नियमित सेवन से टेस्टोस्टेरोन लेवल को नेचुरल इनक्रीस करता है. जिससे मसल्स का साइज बढ़ने लगता है. यह आपके शरीर में strength ,staminaऔर power को बढ़ाता है.

इसके नियमित सेवन से जिम में वर्कआउट टाइम बढ़ता है, मसल्स जल्दी पंप होती है तथा मसल्स का वेट गेन करने में मदद करता है.

इसका सेवन  हर तरह के लोग कर सकते हैं, जैसे ज्यादा वजन वाले लोगों ने इसका सेवन करने से उनके शरीर पर बढ़ी हुई एक्स्ट्रा चर्बी को यह कम करता है, उसी तरह दुबले लोगों ने इसका सेवन करने से उनका वजन बढ़ाने में यह मदद करता है.

दुबले लोगों में शिलाजीत के सेवन से यह भूख को बढ़ाता है, तथा वजन  बढ़ाने में मदद करता है. यह शक्ति और ऊर्जा को बढ़ाने में आयुर्वेद में सबसे असरदार औषधि है. यह कमजोर से कमजोर व्यक्ति को ताकतवर बनाने में मदद करता है.

यह हड्डियों को मजबूत बनाता है,तथा यौन दुर्बलता, वात विकार, धातु रोग या मूत्र रोगों में  इसके सेवन से लाभ मिलता है.

यह औषधि थकावट कमजोरी मानसिक टेंशन को जड़ से मिटा देती है.BP और शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है.

इसका सेवन कैसे करना है :

खाना खाने के  1 घंटे बाद गर्म दूध या गर्म पानी के साथ इसका सेवन सुबह शाम करें.

यह दवाई पूरी तरह से आयुर्वेदिक हैं तथा इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है, इस बात का ध्यान रखिए इसका सेवन गर्मियों के दिनों में नहीं करना है.

2)  Ashwashila Capsule / पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल :

Ashwashila Capsule
Ashwashila Capsule

अश्वशिला कैप्सूल में मुख्य घटक शिलाजीत  और अश्वगंधा होता है.  आयुर्वेद में Ashwagandha को ताकत और वजन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ औषधि माना जाता है , अश्व यानी घोड़ा, यानी घोड़े जैसी शक्ति.

अश्वशिला कैप्सूल में शिलाजीत भी होता है  जो बॉडी बिल्डिंग के लिए अति आवश्यक होता है यह ताकत  बढ़ाने के लिए अद्भुत दवा है.

अश्वशिला कैप्सूल में शिलाजीत और अश्वगंधा होने की वजह से यह  किसी और औषधि से अधिक पावरफुल औषधि है. जो बॉडी बिल्डिंग के लिए बहुत ही असरदार औषधि है.

यह  जीर्ण से जीर्ण  व्यक्ति को ताकतवर बनाने में मदद करता है, इसमें अश्वागंधा भी है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. Shilajit शरीर की ताकत बढ़ाता है, और अश्वगंधा ताकत के साथ-साथ वजन बढ़ाने में मदद करता है.

अगर आप जिम जाते हैं और कंटिन्यू अश्वशिला कैप्सूल का सेवन करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा दिखने लगेगा.इसके नियमित सेवन से स्ट्रेंथ स्टैमिना पावर  और वर्कआउट टाइम को बढ़ाता है. जिसका बॉडी बिल्डिंग में बहुत फायदा होता है.

कमजोरी , आलस्य, नींद ना आना,मूत्र संबंधित समस्याएं, कम वजन, जैसी समस्याओं में इसके सेवन से लाभ मिलता है. तथा आपको ताकत प्रदान करता है.

इसका सेवन कैसे करना है:

खाना खाने के  1 घंटे बाद गर्म दूध या गर्म पानी के साथ इसका सेवन सुबह शाम करें।

यह दवाई पूरी तरह से आयुर्वेदिक हैं तथा इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है, इस बात का ध्यान रखिए , इसका सेवन गर्मियों के दिनों में नहीं करना है.

3) Patanjali Kaunch Beej / कौंच बीज चूर्ण :

 Patanjali Kaunch Beej
Patanjali Kaunch Beej

यह पुरुषों में शारीरिक समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है, बहुत से लड़के ऐसे होते हैं जिनमें शारीरिक कमजोरी होती है या किसी तरह की शारीरिक समस्या होती है, उस वजह से उनकी health नहीं बन पाती है.  वह  लोग  जिम में वर्कआउट तो बहुत करते हैं परंतु उसके बाद भी उन्हें कुछ फायदा नहीं होता .

पतंजलि कौंच बीज चूर्ण जोश वर्धक और शक्तिवर्धक औषधि है और यौन दुर्बलता को दूर करने   के लिए असरदार औषधि है.

मानसिक तनाव, नसों की कमजोरी, स्वप्नदोष, जल्दी थकान आना, आलस्य जैसी समस्याओं में इसके सेवन से सारी समस्या दूर होकर यह पुरुषों को ताकत प्रदान करता है.

बॉडी बिल्डिंग में इसके सेवन से वजन बढ़ता है, इसके नियमित सेवन से यह मसल्स को ताकत देता है जिम में वर्कआउट टाइम को बढ़ाता है.

इसके सेवन से यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है जिससे बॉडी बिल्डिंग में अद्भुत फायदा मिलता है. इसके नियमित सेवन से कुछ ही दिन में आपका वजन भी बढ़ने लगेगा .कौंच बीज में प्रोटीन की मात्रा सर्वाधिक पाई जाती है जिससे मांसपेशियों का साइज बढ़ने लगता है.इससे बॉडी बिल्डिंग में जल्दी फायदा मिलता है यह पुरुषों में शक्ति और ऊर्जा बढ़ाने के लिए असरदार औषधि है.

इसके साथ-साथ यह पेट संबंधी समस्याओं में भी लाभ दिलाता है जैसे, पेट दर्द अपचन गैस की समस्या एसिडिटी संबंधित रोगों में इसके सेवन से लाभ मिलता है.

इसका सेवन कैसे करना है:

बॉडी बिल्डिंग में इसका सेवन अश्वगंधा, गोक्षुरा ,शतावर ,और सफेद मूसली के साथ मिक्स करके लेने से आपको अद्भुत फायदा मिलेगा.

4) Patanjali Kumaryasava / पतंजलि कुमार्यासव :

Patanjali Kumaryasava
Patanjali Kumaryasava

बहुत से लोग ऐसे हैं जो जिम में वर्कआउट तो बहुत करते हैं प्रोटीन सप्लीमेंट भी लेते हैं ,खाना भी अच्छे से खाते हैं उसके बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता. अगर आपके पाचन तंत्र में गड़बड़ी है , आप कितना भी खा ले आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा.

पतंजलि कुमार्यासव पाचन संबंधित सारी समस्याओं को दूर करने के लिए आयुर्वेद में सुप्रसिद्ध औषधि है.यह कमजोर से कमजोर लोगों का वजन बढ़ाने में मदद करता है. यह डाइजेशन सिस्टम को इंप्रूव करता है जिस वजह से वजन जल्दी जल्दी बढ़ने लगता है.

इसके सेवन से भूख बढ़ती है , वजन बढ़ता है,शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, कमजोरी को दूर करता है, अपचन, एसिडिटी, पेट में भारीपन, भूख न लगना, खट्टी डकार आना, रात को नींद ना लगना जैसी समस्या में पतंजलि कुमार्यासव से अद्भुत फायदा मिलता है.

यह रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ाता है, दिल को ताकत देता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

बॉडी बिल्डिंग में इसके नियमित सेवन से आप जो कुछ भी खाएंगे उसका पूरा फायदा आपकी शरीर को होगा.

इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है, आप को ताकत प्रदान करता है, और शरीर सुदृढ़ बनाने में मदद करता है. यह लीवर संबंधित किसी भी समस्या को दूर करने के लिए असरदार औषधि है.

इसका सेवन कैसे करना है:

खाना खाने के बाद चार चार चम्मच कुमार्यासव पानी के साथ सुबह-शाम इसका सेवन करना है.

इसका सेवन पुरुष एवं महिलाएं दोनों भी कर सकते हैं.

5) Patanjali Ashwagandha / पतंजलि अश्वगंधा चूर्ण :

Patanjali Ashwagandha
Patanjali Ashwagandha

अश्वगंधा को आयुर्वेद में वजन और ताकत बढ़ाने के लिए सुप्रसिद्ध औषधि माना जाता है. अश्वगंधा के बहुत फायदे हैं. यह वजन बढ़ाने में मदद करता है ताकत बढ़ाता है.strength स्टैमिना और पावर को boost करता है.

अश्वगंधा शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है अश्वगंधा शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे बॉडी में खून की मात्रा बढ़ती है. अश्वगंधा height बढ़ाने में मदद करता है.

अश्वगंधा बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल को इनक्रीस करता है और मसल्स मास गेन करने में मदद करता है .जिससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है. यह आपके पर्सनालिटी को इंप्रूव करता है.

अश्वगंधा स्ट्रेस को कम करता है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और दिल की कार्यप्रणाली में सुधार लाता है शुगर में इसके सेवन से फायदा मिलता है.

बॉडी बिल्डिंग में अश्वगंधा को ज्यादातर ताकत बढ़ाने और वजन बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसका सेवन कैसे करना है:

अश्वगंधा चूर्ण को खाने के 1 घंटे बाद आधा चम्मच गर्म दूध या गर्म पानी के साथ इसका सेवन करना है.

अगर आप अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन करते हैं तो खाने के 1 घंटे बाद 1-1 कैप्सूल  सुबह शाम गर्म दूध या पानी के साथ इसका सेवन करना है.

इस बात का ध्यान रखिए अश्वगंधा का सेवन गर्मियों के दिनों में नहीं करना है.

Note :

अगर आप अश्वशिला कैप्सूल का सेवन कर रहे हैं, तो अलग से शिलाजीत कैप्सूल और अश्वगंधा कैप्सूल लेने की जरूरत नहीं है.

इन सभी औषधियों का उपयोग 18 साल के ऊपर वाले सभी लोग कर सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment